लगातार चाैथे दिन देश में चूरू सबसे गर्म, पारा 48 डिग्री, धौलपुर में एक की मौत

0
102

जयपुर. प्रदेश काे गर्मी राहत नहीं लेने दे रही। चूरू व धाैलपुर में पारा 48 डिग्री रिकाॅर्ड हुअा। यह पहला माैका है, जब प्रदेश का काेई शहर लगातार पांचवें दिन देश में सबसे गर्म रहा है। पिछले चार दिन से चूरू देश में सबसे गर्म शहर की सूची में कायम है ताे इससे पहले श्रीगंगानगर ने एक िदन लिए यह रिकाॅर्ड खुद के नाम किया था।

जयपुर में इस सीजन की सबसे गर्म रात रही। पारा 34.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा। जयपुर में दिन का तापमान 45 डिग्री रहा। प्रदेश के 7 शहराें का तापमान 46 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। यह इस सीजन की सबसे गर्म रात रही। उधर, धाैलपुर जिले की बीलपुर पंचायत के एदलपुर गांव में गर्मी के चलते मनरेगा श्रमिक हरिसिंह (55) की माैत हाे गई।

उधर, झालावाड़ जिले में दिनभर तेज गर्मी के बाद शाम को तेज हवा के साथ एक घंटे तक बारिश हुई। पिड़ावा के समीप अमीरपुरा गांव में आंधी से पेड़ गिर गए। इनके नीचे दबने से दो मवेशियों की मौत हो गई।

अगले 24 घंटे :
माैसम विभाग ने प्रदेश में अगले 24 घंटे के दाैरान पूर्वी अाैर पश्चिमी इलाकाें में लू चलने की अाशंका जताई है। उत्तरी राजस्थान में कुछ जगह बूंदाबांदी की संभावना भी है।

केरल में अगले चार दिनों में दस्तक देगा मानसून, ओडिशा में आंधी-तूफान की चेतावनी :
मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि मानसून के अगले 96 घंटों में केरल में दस्तक देने की संभावना है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान विभाग निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि इसके साथ ही ओडिशा में आंधी-तूफान की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here