अब बीमा क्षेत्र में कदम रखेगी पेटीएम

0
120

नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म पेटीएम अब बीमा क्षेत्र में कदम रखने जा रही है। इसका खुलासा पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने किया है। उन्होंने कहा कि पेटीएम मुंबई की प्राइवेट जनरल इंश्योरेंस कंपनी रहेजा क्यूबीई का अधिग्रहण करने जा रही है।
रहेजा क्यूबीई ने 2009 में अपना संचालन शुरू किया था। यह प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड और क्यूबीई इंश्योरेंस ग्रुप का संयुक्त उपक्रम है। क्यूबीई इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया की एक सबसे बड़ी बीमा (इंश्योरेंस) कंपनी है। प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड की रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आरक्यूबीई) में 51 फीसदी हिस्सेदारी है। उसने अपनी समूची हिस्सेदारी क्यूओआरक्यूएल प्राइवेट लिमिटेड को 289.68 करोड़ रुपये में बेचे जाने की मंजूरी दे दी है। क्यूओआरक्यूएल प्राइवेट लिमिटेड एक तकनीकी कंपनी है, जिसमें शर्मा की बहुमत हिस्सेदारी है। इसकी शेष हिस्सेदारी पेटीएम के पास है। पेटीएम के अध्यक्ष अमित नैयर ने एक बयान में कहा, “पेटीएम की वित्तीय सेवाओं के सफर में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और हम पेटीएम परिवार में रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस का स्वागत करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।”
उन्होंने कहा, “रहेजा क्यूबीई की मजबूत मैनेजमेंट टीम हमें देश की एक बड़ी आबादी तक बीमा को पहुंचाने में मदद करेगी। हम एक तकनीक आधारित मल्टी चैनल जनरल इंश्योरेंस कंपनी बनाना चाहते हैं।”अभी इसे भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) से मंजूरी मिलनी बाकी है।रहेजा क्यूबीई ने कहा कि उसके सभी कर्मचारी मुंबई और अन्य स्थानों के दफ्तर से काम करते रहेंगे। पेटीएम रहेजा क्यूबीई के ग्राहक आधार को उपयोग करते हुए बीमा उत्पादों और सेवाओं में इनोवेशन करेगी, ताकि इनकी पहुंच और स्वीकार्यता बढ़ाई जा सके। प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड के एमडी विजय अग्रवाल ने कहा कि इस सौदे से बीमा कारोबार को एक नई ऊंचाई पर ले जाने में मदद मिलेगी।
राजस्थान टाइम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here